Mon. May 17th, 2021

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख के करीब पेंशन भोगियों के लिए अच्छी खबर है। महंगाई भत्ता, एचआरए और यात्रा भत्ता को लेकर अटकलों के बीच खबर है कि सरकार महंगाई भत्ता (डीए) तो देगी ही, उन्हें बढ़ी दरों के हिसाब से यात्रा भत्ता (टीए) और एचआरए भी दिया जाएगा।
सूत्रों के अनुसार सरकार ने कर्मचारी संगठनों की राष्ट्रीय परिषद से यह बात कही है। परिषद के एक नेता ने जब सरकार की मंशा पर सवाल उठाया तो वित्त मंत्रालय के आला अधिकारी ने कहा कि आपको सरकार पर भरोसा क्यों नहीं है? आप सरकार पर भरोसा रखिए, सरकार ने जो कहा है, उसे पूरा करेगी। एक जुलाई को 28 फीसदी की बढ़ी हुई दर से कर्मचारियों के खाते में भत्तों की रकम जमा करा दी जाएगी।
केंद्रीय कर्मचारियों की कई मांगों को लेकर ‘स्टाफ साइड’ की राष्ट्रीय परिषद ने कई बार सरकार को चेतावनी भी दी है कि जनवरी 2020 से लेकर जुलाई 2021 तक की डीए राशि को बिना देरी के जारी कर दिया जाए। आल इंडिया डिफेंस इंम्प्लाइज फेडरेशन (एआईडीईएफ) महासचिव सी श्रीकुमार का कहना है कि सरकारी कर्मचारी ‘कोरोनाकाल’ में दो कदम आगे बढ़ाकर काम कर रहे हैं, कई विभाग तो ऐसे हैं, जहां पर कर्मचारी को 17 घंटे से ज्यादा ड्यूटी करनी पड़ती है। कुछ कर्मचारी तो 24 घंटे काम कर रहे हैं।
पिछले साल की शुरुआत में केंद्रीय कैबिनेट ने महंगाई भत्ता (डीए) चार फीसदी बढ़ाने की मंजूरी दी थी। इस घोषणा के बाद महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढ़कर 21 फीसदी हो गया था, लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक डीए, डीआर और बाकी भत्तों पर रोक लगा दी थी। सी श्रीकुमार का कहना है कि इस बारे में सरकार को कई बार चिट्ठी लिखी गई। स्टाफ साइड और वित्त मंत्रालय के बीच हुई बैठकों में इस मुद्दे को उठाया गया।
पिछले दिनों हुई बैठक में वित्त मंत्रालय के अधिकारियों से कहा गया कि अब कर्मचारियों का धैर्य खो रहा है, इसलिए उन्हें भत्ते तुरंत जारी कर दिए जाएं।
केंद्र सरकार ने जब भत्तों पर रोक लगाई थी तो उस समय 17 फीसदी की दर से डीए की रकम मिलनी थी, लेकिन अब तक उस दर में बढ़ोतरी हो गई है। इस पर वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने भरोसा दिलाया है कि अब एक जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को 28 फीसदी की दर से डीए मिलेगा। एचआरए, और टीए भी बढ़ी हुई दरों के हिसाब से जारी होगा। एचआरए में 3 फीसदी बढ़ोतरी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *