2019 में सत्ता में आए तो हर एक गरीब को न्यूनतम आय की गारंटी

चुनावी मौसम में राहुल का बड़ा वादा
रायपुर। एजेंसी
लोकसभा चुनाव के इस दौर में हर नेता जनता से बड़े वादे कर रहे हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी छत्तीसगढ़ में सोमवार को कहा कि अगर 2019 में कांग्रेस सत्ता में आई तो देश में हर एक गरीब को न्यूनतम आय की गारंटी दी जाएगी। राहुल गांधी ने यह भी कहा कि यह ऐतिहासिक कदम होगा, इससे गरीबी और भूखमरी को खत्म करने में मदद मिलेगी। राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि पीएम मोदी और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) दो भारत बनाना चाहते हैं। नया रायपुर में किसान रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा,जैसे कांग्रेस पार्टी ने मनरेगा में 100 दिन का रोजगार गारंटी करके दिया, सूचना के अधिकार में गारंटी से ब्यूरोक्रेसी के दरवाजे खोले, भोजन का अधिकार गारंटी करके दिया, वैसे ही न्यूनतम आमदनी की गारंटी होगी।

“दो भारत बनाना चाहते हैं पीएम मोदी और बीजेपी ”
केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा, श्पीएम मोदी और बीजेपी दो भारत बनाना चाहते हैं, एक राफेल घोटाला और उद्योगपति मित्रों का और दूसरा गरीब किसानों का। राहुल गांधी ने फसल बीमा योजना पर सवाल उठाते हुए कहा, क्या कारण है कि किसान अपना पैसा बीमा कंपनी को देता है और ओला पड़ने पर किसान को उसका पैसा नहीं मिलता है। पूरा फायदा अनिल अंबानी की कंपनी को जाता है। कर्जमाफी योजना का जिक्र करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, जब हम विपक्ष में थे, तब भी हम किसानों का कर्ज माफ करने की बात करते थे और सरकार में पूछते थे तो सरकार कहती थी कि हमारे पास पैसा नहीं है और हम ये काम नहीं कर सकते। हिंदुस्तान के चैकीदार के पास छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए 6000 करोड़ रुपये नहीं हैं लेकिन अनिल अंबानी के लिए 30,000 करोड़ रुपये हैं।श्

न्यूनतम आय की गारंटी क्या है?
न्यूनतम आय की गारंटी एक तरह से यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम ही है। इसके तहत सरकार देश के गरीबों को बिना शर्त एक तय रकम देती है। इसका मतलब यह हुआ कि अगर यह योजना लागू होती है तो सरकार को देश के हर गरीब नागरिक को एक निश्चित रकम एक निश्चित अंतराल पर देनी होगी। हालांकि, इस स्कीम के तहत गरीब की परिभाषा क्या होगी, यह सरकार ही तय करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *