Wed. Apr 14th, 2021

नर्द दिल्ली। संवाददाता

आगामी लोकसभा चुनाव के साथ ही चार राज्यों एवं जम्मू -कश्मीर विधानसभा चुनाव संभव हैं। चुनाव आयोग ने संकेत दिया है कि वह अगले साल लोकसभा चुनाव के साथ आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव करवा सकता है। इन चारों विधानसभाओं का कार्यकाल मई और जून 2019 में समाप्त होगा। साथ ही जम्मू-कश्मीर विधानसभा का चुनाव कराए जाने की भी संभावना है।
ज्ञात रहे कि हाल ही में जम्मू-कश्मीर विधानसभा को भंग कर दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा चुनावों के साथ आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराकर चुनाव आयोग पहले की परंपरा को निभाएगा। जम्मू-कश्मीर विधानसभा भंग किए जाने के बाद चुनाव आयोग को छह महीने के भीतर वहां फिर से चुनाव कराना है। आखिरी सीमा मई में समाप्त हो रही है। वहां लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव हो सकते हैं।
जम्मू-कश्मीर विधानसभा का छह साल का कार्यकाल 16 मार्च 2021 को खत्म होने वाला था। अन्य राज्यों की विधानसभा और लोकसभा का कार्यकाल पांच साल का होता है। जब राज्य में लोकसभा चुनाव के दौरान सुरक्षा बलों की तैनाती होगी तो चुनाव प्राधिकार के लिए एक साथ विधानसभा चुनाव कराने में सहूलियत होगी । सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल 27 मई 2019 को खत्म हो रहा है और आंध्र प्रदेश, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल क्रमश: 18 जून, 11 जून और 1 जून को खत्म होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *