Fri. Apr 23rd, 2021

श्रीनगर । ईएमएस

जम्मू-कश्मीर में आतंक की नई फसल तैयार करने वाले खूंखार आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना आतंकी रियाज अहमद को सुरक्षाबलों ने जिंदा पकड़ लिया है। रियाज घाटी के युवाओं को आतंकी बनने के लिए उकसाता था और उन्हें संदिग्ध गतिविधियों में शामिल करवाता था। रियाज की तस्वीरें अमेरिकी हमले में मारे गए आतंक के आका ओसामा बिन लादेन से मेल खाती हैं। यह आतंकी तस्वीरों में अलकायदा कमांडर रहे लादेन के अंदाज में एक उंगली ऊपर की ओर किए नजर आता है।

घाटी में युवाओं को उकसाकर और बरगलाकर आतंकी गतिविधियों की ओर मोड़ने के लिए ऐसे कई लोग सक्रिय हैं, जो अपनी तकरीरों और भाषणों से युवाओं का ब्रेनवॉश करके उन्हें प्रभावित करते हैं।
आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2010 के बाद इस साल सबसे ज्यादा करीब 131 स्‍थानीय युवा विभिन्न आतंकी संगठनों में शामिल हुए हैं। इनमें से अधिकतर नौजवान अंतरराष्‍ट्रीय आतंकवादी संगठन अलकायदा से वैचारिक जुड़ाव रखने वाले समूहों से जुड़े हैं। इसमें सबसे बड़ी संख्या दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले की है, जहां से 35 युवा आतंकवादी संगठनों में शामिल हुए हैं।
इसे देखते हुए केंद्र और जम्मू-कश्मीर सरकार प्रदेश के युवाओं को कट्टरपंथी विचारधारा और आतंकी समूहों से दूर रखने के लिए अभियान चला रही है। हालांकि फिर भी युवाओं की आतंकी समूहों में भर्ती जारी है। दूसरी तरफ लाचार परिवार भटके हुए युवाओं से घर वापस लौटने की अपील कर हे हैं। इसी क्रम में राज्य सरकार ऐसे युवाओं को पूरी तरह से क्षमा-दान देने वाली है जो आतंकी संगठनों में शामिल तो हो गए, लेकिन अब वापस लौटना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *