Dark Mode
  • Sunday, 08 September 2024
पीएम मोदी से मुलाकात कर उनके मुरीद हुए मशहूर कारोबारी बिल गेट्स

पीएम मोदी से मुलाकात कर उनके मुरीद हुए मशहूर कारोबारी बिल गेट्स

कोविन प्लेटफॉर्म और गतिशक्ति योजना की तारीफ की


नई दिल्ली । जब पूरी दुनिया चुनौतियों दर चुनौतियों से जूझ रही है, तब भारत जैसे ऊर्जावान और सृजनशील देश का दौरा बेहद प्रेरणादायी है। यह बात दुनिया के जाने-माने उद्योगपति और समाजसेवी बिल गेट्स ने कही। गेट्स फाउंडेशन के मुखिया कोविड महामारी के बाद पहली बार भारत आए। वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात में हुई बातचीत से गदगद हो गए। गेट्स ने भारत में तकनीक के क्षेत्र में हो रहे एक से बढ़कर एक इनोवेशन और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को दुनियाभर के लिए प्रेरणादायी बताया। उन्होंने कोविड वैक्सीन, इसके वितरण के लिए बने कोविन प्लेटफॉर्म के साथ केंद्र की गतिशक्ति योजना की जमकर तारीफ की। इसके साथ ही कहा कि जलवायु परिवर्तन जैसी वैश्विक चुनौती से निपटने के लक्ष्य प्राप्ति की तरफ भारत जिस तेजी से कदम बढ़ा रहा है, वह सराहनीय है।

 

गेटस ने अपने ब्लॉग में लिखा, मैं इस हफ्ते भारत में हूं। यहां मैं स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन सहित अन्य कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हो रहे अभिनव कार्यों की जानकारी ले रहा हूं। उस समय में जब दुनिया के सामने कई तरह की चुनौतियां मुंह खोले खड़ी है, तब भारत जैसे गतिमान और रचनात्मक देश के दौरे से प्रेरणा मिलती है। इस दौरे की एक बड़ी बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात रही। उन्होंने मुझे भरपूर वक्त दिया।

 

उन्होंने भारत में कोविड वैक्सीन का जिक्र कर कहा कि भारत के पास कई तरह की सुरक्षित और सस्ती वैक्सीन बनाने की आश्चर्यजनक क्षमता है। भारत में बनी वैक्सीन ने दुनियाभर में करोड़ों लोगों की जान बचाई। बड़ी बात है कि भारत ने न सिर्फ जीवरक्षक उपकरण बनाए बल्कि उनकी सुचारू आपूर्ति का भी जबर्दस्त सिस्टम तैयार किया। कोविन प्लैटफॉर्म की तारीफ कर गेट्स ने कहा कि घर बैठे वैक्सीन बुक करने और सर्टिफिकेट पाने की सुविधा वाला कोविन प्लेटफॉर्म शानदार है। उन्होंने लिखा, पीएम मोदी को लगता है कि कोविड दुनियाभर के लिए एक मॉडल साबित हो सकता है और मैं भी उनसे सहमत हूं।

 

गेट्स ने कोरोना के दौरान गरीब और जरूरतमंद आबादी को मोदी सरकार की मदद की योजनाओं से भी काफी प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह भारत में 30 करोड़ लोगों के खाते में पैसे डाले गए, वह हैरतअंगेज है। यह आधार कार्ड और डिजिटल बैंकिंग के लिए इनोवेटिव प्लैटफॉर्म्स तैयार करने के कारण हो संभव हुआ। उन्होंने गति शक्ति योजना को एक मिसाल बताया। उन्होंने कहा कि सरकार कैसे बेहतर काम कर सकती है, इसका एक उदाहरण गति शक्ति प्रोग्राम है जिसके तहत केंद्र सरकार के 16 मंत्रालय एक प्लैटफॉर्म पर आ गए हैं। इससे इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रॉजेक्ट्स की प्लानिंग और उसके निर्माण में तेजी तो आई ही है, भारतीय वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के काम भी गति पकड़ चुके हैं।

 

 

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!