Dark Mode
  • Tuesday, 18 June 2024
दुनिया भर के लोकप्रिय नेताओं की सूची में मोदी ‎फिर सबसे ऊपर

दुनिया भर के लोकप्रिय नेताओं की सूची में मोदी ‎फिर सबसे ऊपर

-रेटिंग एजेंसी ने वैश्विक नेताओं की लोकप्रियता को आंकड़ों में ‎किया तब्दील
नई दिल्ली (ईएमएस)। एक रे‎टिंग एजेंसी के आंकड़ों में पीएम नरेंद्र मोदी एक बार फिर से विश्व के सभी शीर्ष नेताओं की फेह‎रिस्त में सबसे ऊपर हैं। इस तरह से पीएम मोदी लोकप्रियता के मामले में पहले पायदान पर आ गए हैं। पश्चिमी देशों के नेता भी इस बात को मान रहे हैं कि मौजूदा वैश्विक परिदृश्य में प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता का कोई जोड़ नहीं है। वैश्विक मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक सबल और सफल नेता के रूप में उभरकर सामने आए हैं। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले जारी इस आंकड़े ने यह स्पष्ट कर दिया है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता में आज भी कोई कमी नहीं आई है। बता दें ‎कि मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस सर्वे ने विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेताओं की सूची जारी की है। इसमें विश्व के सभी लोकप्रिय नेताओं के बारे में आंकड़ों सहित जानकारी दी गई है। इस सूची में पीएम नरेंद्र मोदी शीर्ष पर काबिज हैं। हालांकि, यह पहली दफा नहीं है कि जब पीएम मोदी ने शीर्ष पर अपनी जगह बनाई है, इससे पहले भी पीएम मोदी लोकप्रियता के मामले में दुनिया के नेताओं के बीच शिखर पर रहे चुके हैं।
इस रेटिंग एजेंसी ने वैश्विक नेताओं की लोकप्रियता को आंकड़ों में तब्दील करके लोगों के बीच पेश किया है। ‎‎जिसमें पीएम मोदी को 77 प्रतिशत लोकप्रियता के साथ शीर्ष पर दिखाया गया है। वहीं, मैक्सिको के प्रधानमंत्री एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रादोर की लोकप्रियता 64 फीसद नजर आ रही है। स्विट्जरलैंड के संघीय गृह मामलों के विभाग के प्रमुख एलेन बर्सेट को 57 फीसद, पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के हिस्से में 50 फीसद लोकप्रियता आई है। जबकि ब्राजील के प्रधानमंत्री लुइज़ इंसियो लूला दा सिल्वा के हिस्से में 47 फीसद लोकप्रियता आई है। ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बानीज इसके बाद सूची में 45 फीसद लोकप्रियता के साथ काबिज हैं।
वहीं इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी ने वैश्विक मंच पर 44 फीसद की लोकप्रियता हासिल की है। इसके बाद स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज का नंबर है, जिनको 38 फीसद और यूएस के राष्ट्रपति जो बाइडेन को सूची में 37 फीसद लोकप्रिय बताया गया है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को लेकर सूची में 35 फीसद लोकप्रियता का आंकड़ा दिख रहा है। जबकि स्वीडन के प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टर्सन 33 फीसद, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक 27 फीसद, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो 24 फीसद और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल को लोकप्रियता के मामले में 20 फीसद शीर्ष हा‎‎सिल हुआ है।
महेश/ ईएमएस 22 फरवरी 2024

 

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!