Dark Mode
  • Saturday, 20 April 2024
अडानी ग्रुप के इस प्लांट को लेकर नया खुलासा, जितनी सम्पति नहीं उसे जयादा है कर्ज

अडानी ग्रुप के इस प्लांट को लेकर नया खुलासा, जितनी सम्पति नहीं उसे जयादा है कर्ज

नई दिल्ली। अडानी ग्रुप के मुद्रा पावर प्लाट पर भारी कर्ज है। इस पावर प्लाट पर संपत्ति की तुलना में अधिक देनदारिया है और यह 1.8 अरब डॉलर के नुकसान में है। हालांकि, ग्रुप ने मुद्रा प्लॉट के घाटे को कम करने और निवेशकों को आश्वस्त करने के लिए अरब डॉलर से अधिक क्रिएटिव डेट फाइनेंस का इंतजाम किया है।

 

हिंडनवर्ग ने अडानी पर लगाए थे गंभीर आरोप
आपको बता दें कि अमेरिका की शॉर्ट सेलर फर्म हिडनबर्ग की रिपोर्ट में गौतम अडानी ग्रुप पर भारी कर्ज को लेकर कई तरह के सवाल खड़े किए गए हैं। हालांकि, ग्रुप ने आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। हिंडनवर्ग के आरोपों के बीच गौतम अडानी के नेतृत्व वाले ग्रुप की सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट आई और $153 बिलियन से अधिक का नुकसान हुआ। हालांकि, पिछले सप्ताह शेयरों में रिकवरी देखने को मिली। इस वजह से ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की निजी संपत्ति और रैंकिंग में भी सुधार हुआ है।

 

दुनियाभर में रोड शो कर रहा अडानी ग्रुप
वहीं, अडानी ग्रुप अपने निवेशकों का भरोसा जीतने के लिए दुनिया के अलग-अलग शहरों में रोड शो कर रहा है ग्रुप के मुख्य वित्तीय अधिकारी जुगशिंदर सिंह सहित अडानी समूह प्रबंधन ने निवेशकों को आश्वस्त करने के लिए पिछले महीने सिंगापुर और हांगकांग में रोड शो किया था। वहीं, 7 मार्च से 15 मार्च तक दुबई, लंदन और अमेरिका में रोड शो आयोजित करने की योजना है जुगेशिंदर सिंह ने पिछले हफ्ते हांगकांग में एक निवेशक रोड शो के मौके पर बताया था कि ग्रुप लोन या निवेश की मांग नहीं कर रहा है। इसका मकसद सिर्फ निवेशकों को आश्वस्त करना है।

 

2 अरब डॉलर के बॉन्ड का भुगतान
अडानी ग्रुप की कंपनियों को करीब दो अरब डॉलर मूल्य के विदेशी मुद्रा बॉन्ड का री-पेमेंट वर्ष 2024 में करना होगा। अडानी ग्रुप ने जुलाई, 2015 से लेकर 2022 तक 10 अरब डॉलर से भी अधिक मूल्य के विदेशी मुद्रा बॉन्ड उधार लिए थे। इनमें से 1.15 अरब डॉलर के बॉन्ड वर्ष 2020 और 2022 के दौरान मैच्योर हो गए। हालांकि वर्ष 2023 में समूह का कोई भी विदेशी मुद्रा बॉन्ड मैच्योर नहीं हो रहा है लेकिन अगले साल उसके तीन बॉन्ड की मैच्योरिटी अवधि पूरी हो रही है। इनमें 65 करोड़ डॉलर के बॉन्ड अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड ने जारी किए हैं जबकि अडानी ग्रीन एनर्जी की तरफ से 75 करोड़ डॉलर और 50 करोड़ डॉलर के दो बॉन्ड शामिल हैं।

 

 

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!