Dark Mode
  • Thursday, 25 April 2024
बकरी का दूध गलत तरीके से ना करे सेवन, हो सकता है सेहत को नुकसान

बकरी का दूध गलत तरीके से ना करे सेवन, हो सकता है सेहत को नुकसान

नई दिल्ली। टाइफाइड के इंफेक्शन से बचने के लिए बहुत से लोग बकरी के दूध का सेवन करते हैं लेकिन क्या इस दौरान बकरी का दूध पीना फायदेमंद है एक्सपर्ट्स की मानें तो बकरी के दूध में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं परंतु गलत तरीके से इसका सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

 

टाइफाइड के मरीज जल्दी रिकवर होने के लिए बकरी का दूध पी लेते हैं। परंतु एक्सपर्ट्स की मानें तो टाइफाइड में सिर्फ बकरी का दूध पीने से ही आप टाइफाइड का बुखार कम नहीं कर सकते। बकरी का दूध शरीर को पोषण जरूर देता है परंतु इसका सेवन करने से टाइफाइड का बुखार कम नहीं होता।

 

बकरी के दूध में कार्ब्स, प्रोटीन, शुगर, सोडियम, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं इसका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है किंतु एक्सपर्ट्स के अनुसार, ऐसी कोई रिसर्च सामने नहीं आई है जिसके आधार पर यह माना जा सके कि टाइफाइड रोगियों के लिए बकरी का दूध फायदेमंद होता है। यदि आप फिर भी टाइफाइड की समस्या में बकरी का दूध पीते हैं तो एक बार एक्सपर्ट्स की सलाह जरुर लें।

 

बकरी का दूध बहुत ज्यादा मात्रा में पीने स्वास्थ्य को नुकसान हो सकते हैं। किसी भी बीमारी में बकरी का दूध पीने से पहले आप एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से रोगियों को नुकसान भी हो सकते हैं। टाइफाइड में बकरी का दूध पीना फायदेमंद है परंतु डॉक्टर से पूछे बिना इसका सेवन न करें। बता दें कि बीमारी कोई भी स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होती। खासकर बुखार के कारण शरीर कमजोर होने लगता है। बुखार कई तरह का होता है जिसमें से टाइफाइड बुखार भी है।

 

Comment / Reply From

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!