Dark Mode
  • Tuesday, 22 October 2024
भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव के पिता तिलक यादव का हुआ निधन

भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव के पिता तिलक यादव का हुआ निधन

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारतीय टीम का हिस्सा तेज गेंदबाज उमेश यादव के पिता तिलक यादव का 74 साल की उम्र में 23 फरवरी को निधन हो गया। उमेश के पिता पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे और उनका नागपुर के निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। इसके बाद उनकी हालत में सुधार ना होने की वजह से उन्हें लाने का फैसला किया गया जहां फिर उनका निधन हो गया।

उमेश यादव के पिता उत्तर प्रदेश के पडरौना जिले के पोकरभिंडा गांव के रहने वाले थे। इसके बाद वेस्टर्न कोल फील्ड्स में नौकरी की वजह से वह नागपुर जिले के खापरखेडा में परिवार के साथ बस गए। उमेश के अलावा तिलक यादव के 2 और बेटे कमलेश और रमेश के साथ 1 बेटी भी है. उमेश के पिता का अंतिम संस्कार नागपुर जिले कोलार नदी घाट पर संपन्न हुआ।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती 2 टेस्ट मैचों में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं रहने वाले उमेश अब खबरों के अनुसार पिता के निधन के बाद नागपुर वापस लौटेंगे। उमेश के सपनों को पूरा करने के लिए उनके पिता ने कभी कोई कमी नहीं छोड़ी और पैसे को उनके सपनों के आड़े आने नहीं दिया।

घरेलू क्रिकेट में उमेश को विदर्भ क्रिकेट टीम से खेलने का मौका मिला और उन्होंने अपनी तेज गति की गेंदों से सभी को प्रभावित करते हुए आगे की राह तय की. उमेश ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर साल 2010 में भारतीय टीम के जिम्बाब्वे दौरे के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया. इसके बाद साल 2011 में उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली में खेले टेस्ट मैच में टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला।

पिछले कुछ सालों से उमेश यादव भारतीय टेस्ट गेंदबाजी क्रम का एक अहम हिस्सा बने हुए हैं, वहीं उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला साल 2022 के दिसंबर में बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर के मैदान पर खेला था। अभी तक उमेश ने 54 टेस्ट, 75 वनडे और 9 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में 165 विकेट, वनडे में 106 और टी20 में 12 विकेट अपने नाम किए हैं।

 

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!