Dark Mode
  • Thursday, 28 March 2024
WTC के फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया की टीम, टीम इंडिया के लिए बढ़ गई मुश्किल

WTC के फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया की टीम, टीम इंडिया के लिए बढ़ गई मुश्किल

नई दिल्ली। इंदौर में खेले गए चार मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले में जीत दर्ज करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में प्रवेश कर लिया है । WTC 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने की अब पूरी संभावना है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल में पहुंच गई है और भारत के भी फाइनल में प्रवेश करने के चांस सबसे ज्यादा हैं।

 

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 0-2 से पिछड़ने के बाद बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में 1 मैच जीतकर वापसी की है। यहां से ऑस्ट्रेलिया की टीम सीरीज को बराबर भी करा सकती है, जबकि भारत के पास 2-1 से या फिर 3-1 से सीरीज जीतने का मौका होगा। अगर भारत की टीम अहमदाबाद में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट को जीतती है तो सीरीज की स्कोर लाइन 3-1 होगी और ड्रॉ होने पर स्कोर लाइन 2-1 होगी।

 

WTC प्वाइंट्स टेबल की बात करें तो 2021-23 के चक्र में ऑस्ट्रेलिया की टीम का जीत प्रतिशत अपनी आखिरी सीरीज के 13 मैचों के बाद 68.52 प्रतिशत है, जबकि भारत का जीत प्रतिशत घटकर 60.29 प्रतिशत हो गया है। तीसरे नंबर पर श्रीलंका की टीम जरूर है, लेकिन उसका जीत प्रतिशत इस समय 53.33 फीसदी है, जबकि साउथ अफ्रीका का जीत प्रतिशत 52.38 फीसदी है।

 

भारत की बढ़ गई मुश्किल
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल के नजरिए से देखें तो भारत की मुश्किलें बढ़ गई हैं। अगर भारत की टीम अगला मैच हार जाती है तो फिर समस्या और भी ज्यादा जटिल हो जाएगी, क्योंकि फिर अपने हाथ में कुछ नहीं होगा। भारत की टीम को दुआ करनी होगी कि न्यूजीलैंड की टीम दोनों मैचों में श्रीलंका को हराए या कम से कम 1-0 से सीरीज जीते।


बता दें कि WTC फाइनल की रेस में अब सिर्फ तीन ही टीमें हैं, जिनमें ऑस्ट्रेलिया ने जगह पक्की कर ली है। ऐसे में भारत और श्रीलंका के पास फाइनल में पहुंचने का मौका है। अगर भारत की टीम अपना आखिरी मैच जीतने में कामयाब होती है तो फाइनल में प्रवेश कर जाएगी। हारने पर भारत को श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के निर्णय पर निर्भर रहना होगा।

 

जून में होगा फाइनल
WTC 2023 का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड में होगा। ये मैच लंदन के ओवल में खेला जाएगा। 7 से 11 जून के बीच फाइनल खेला जाएगा, जबकि 12 जून टूर्नामेंट के लिए रिजर्व डे के रूप में रखा गया है। 2021 में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा था। न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को हराया था।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!