Dark Mode
  • Sunday, 08 September 2024
भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुआ ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुआ ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का अगला मुकाबला इंदौर में खेला जाएगा। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को बड़ा झटका लगा है। स्टार तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड पूरी सीरीज से बाहर हो चुके हैं। वह पैर में चोट से जूझ रहे हैं और उससे उबरने में कामयाब नहीं हो पाए हैं।

उन्हें यह चोट सिडनी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट के दौरान लगी थी। हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में इस बात की भी चर्चा है कि तीन और खिलाड़ी चोट की वजह से सीरीज से बाहर हो सकते हैं। इनमें डेविड वॉर्नर, एश्टन एगर और मैट रेनशॉ शामिल हैं।

हेजलवुड का बाहर होना कंगारू टीम के लिए चिंता का विषय है क्योंकि वह टेस्ट के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहले दो टेस्ट में उनकी कमी खली। वहीं, बाकी तीन खिलाड़ियों में से वॉर्नर टीम का नियमित हिस्सा हैं। मैट रेनशॉ दूसरे टेस्ट में वॉर्नर के कन्कशन रिप्लेसमेंट बने थे। पहली पारी में वॉर्नर और दूसरी पारी में रेनशॉ ने बल्लेबाजी की थी। चार-चार खिलाड़ियों के बाहर होने पर ऑस्ट्रेलियाई टीम मुश्किल में पड़ सकती है।

कप्तान पैट कमिंस भी पारिवारिक कारणों से ऑस्ट्रेलिया लौटे रहे हैं, लेकिन एक मार्च से इंदौर में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट के लिए समय पर लौट आएंगे। वॉर्नर को दूसरे टेस्ट में बल्लेबाजी के दौरान सिराज की बाउंसर सिर में लगी थी और हाथ में फ्रैक्चर हो गया था। हालांकि, वह आगे के टेस्ट के लिए टीम के साथ बने रहेंगे। टीम के एक प्रवक्ता ने बताया कि चयनकर्ताओं और मेडिकल टीम के साथ बातचीत के बाद बुधवार को टीम में किसी भी बदलाव की घोषणा की जाएगी।

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, एश्टन एगर और मैट रेनशॉ जैसे खिलाड़ी भी स्वदेश लौट सकते हैं। स्पिनर टॉड मर्फी भी कथित तौर पर चोट से जूझ रहे हैं, जिसके कारण दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में उनसे ज्यादा गेंदबाजी नहीं कराई गई। इसके अलावा कैमरन ग्रीन और मिचेल स्टार्क जो कि अनफिट होने की वजह से भारत के खिलाफ पहले दो टेस्ट में नहीं खेले थे, उन्हें एक मार्च से शुरू होने वाले इंदौर टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है।

ऑस्ट्रेलिया सीरीज में पहले ही भारत से 2-0 से पीछे है। एक टेस्ट और हारने के साथ टीम सीरीज भी गंवा देगी। साथ ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए भी उन्हें जूझना होगा। वहीं, दूसरी ओर टीम इंडिया एक और टेस्ट जीतने के साथ फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी। ऐसा हुआ तो यह दूसरी बार होगा जब भारतीय टीम फाइनल के लिए क्वालिफाई करेगी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण में भी टीम इंडिया फाइनल में पहुंची थी, तब न्यूजीलैंड ने खिताबी मुकाबले में भारत को हराया था।

भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम
पैट कमिंस (कप्तान), एश्टन एगर (संशय), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरून ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड (बाहर), ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, लांस मॉरिस, टोड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ (संशय), स्टीव स्मिथ (उपकप्तान), मिशेल स्टार्क, मिशेल स्वेपसन, डेविड वॉर्नर (संशय)।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!