Dark Mode
  • Tuesday, 16 April 2024
जय संतोषी मां की अदाकारा बेला बोस अब इस दुनिया में नहीं रहीं

जय संतोषी मां की अदाकारा बेला बोस अब इस दुनिया में नहीं रहीं

1950 से 1980 तक फिल्म इंडस्ट्री में रहीं, 200 से अधिक फिल्मों में किया था काम


मुंबई । बालीवुड की दुनिया से एक बुरी खबर है कि जय संतोषी मां की अदाकारा बेला बोस अब इस दुनिया में नहीं रहीं। दिग्गज एक्ट्रेस और क्लासिकल डांसर बेला बोस का निधन हो गया है। उनकी उम्र 79 साल थी। एक्ट्रेस क्लासिकल मणिपुरी डांस फॉर्म में ट्रेंड थीं। उन्होंने 1950 से 1980 तक इंडस्ट्री में काम किया था। इन्होंने जीने की राह, जय संतोषी मां जैसी फिल्मों से अपनी पहचान बनाई थी। इन्होंने 200 से अधिक हिंदी और क्षेत्रीय भारतीय फिल्मों में काम किया और अरुणा ईरानी और हेलेन के साथ उस दशक की जानी-मानी डांसर के रूप में ऊभरीं।

बेला बोस को बड़ा ब्रेक तब मिला, जब उन्हें राज कपूर के साथ मैं नशे में हूं में डांस करने के लिए कहा गया था। ये मूवी 1959 को रिलीज हुई थी। उनका पहला लीडिंग रोल 21 साल की उम्र में 1962 की फिल्म सौतेला भाई में था। इसमें इनके अपोजिट गुरु दत्त नजर आए थे। बोस मल्टी टैलेंटेड थीं। एक अच्छी अदाकारा के साथ-साथ वह महान क्लासिकल डांसर थीं। वह कविताएं भी लिखती थीं। इसके अलावा उनमें पेंटर के गुण थे और वह नेशनल लेवल स्विमर भी थीं। बेला बोस ने फिल्ममेकर असीस कुमार से शादी की थी।

एक्ट्रेस का जन्म कोलकाता में हुआ था। पिता उनके एक टेक्सटाइल बिजनेसमैन थे। उनकी मां होममेकर थीं। हालांकि, बाद में उनका परिवार दिवालिया हो गया था, तब वह मुंबई आई थीं। हालांकि, मुंबई में उनके पापा की मौत एक एक्सीडेंट में हो गई थी, जिसके बाद उन्होंने परिवार का पेट पालने के लिए फिल्मों में अपना हाथ आजमाना शुरू किया था। बेला बोस न केवल एक अच्छी कलाकार थीं, बल्कि वह एक प्यारी और इंस्पायरिंग मां और दादी भी थीं। उनको सिर्फ परिवार ही नहीं, बल्कि फैन्स भी खूब चाहते थे। वह अपने पीछे बेटे, बेटी और नाती-पोतों को छोड़ गई हैं।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!