Dark Mode
  • Tuesday, 17 September 2024
डब्ल्यूएचओ ने चीन से कोविड वायरस की उत्पत्ति के बारे में जानकारी मांगी

डब्ल्यूएचओ ने चीन से कोविड वायरस की उत्पत्ति के बारे में जानकारी मांगी

चीन ने 8 दिसंबर से 12 जनवरी के बीच कोविड से 60 हजार लोगों की मौतों की पुष्टि की


नई दिल्ली । विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयसस ने चीनी सरकार की इस स्वीकारोक्ति का स्वागत किया है कि 8 दिसंबर से 12 जनवरी के बीच कोविड के कारण 59938 लोगों की कोविड से मौतें हुई हैं। इसमें लगभग 5500 लोग शामिल थे जिनकी श्वसन विफलता से मौत हो गई।
साथ ही डब्ल्यूएचओ ने कोविड वायरस की उत्पत्ति के बारे में जानकारी मांगी है।

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने देश में कोविड-19 स्थिति के बारे में चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के निदेशक मंत्री मा शियाओवेई से बात की। घेब्रेयसस ने कहा कि मैंने विस्तृत जानकारी जारी करने की सराहना की जिसे हम अनुरोध करते हैं कि वे साझा करना जारी रखें। वायरस की उत्पत्ति को समझने के लिए आगे के क्रम और सहयोग को साझा करने के लिए कहा।

चीनी अधिकारियों ने डब्ल्यूएचओ को जानकारी प्रदान की और एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कई विषयों पर बात की जिसमें आउट पेशेंट क्लीनिक अस्पताल में भर्ती आपातकालीन उपचार और महत्वपूर्ण देखभाल की जरूरत वाले रोगियों और कोविड-19 संक्रमण से संबंधित अस्पताल में होने वाली मौतें शामिल हैं।

डब्ल्यूएचओ कर रहा सूचनाओं का विश्लेषण
डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा कि वह सूचनाओं का विश्लेषण कर रहा है जो दिसंबर 2022 से 12 जनवरी 2023 तक की है। विश्व स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि यह महामारी विज्ञान की स्थिति और चीन में इस लहर के प्रभाव को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देता है। डब्ल्यूएचओ ने अनुरोध किया कि इस प्रकार की विस्तृत जानकारी उनके और जनता के साथ साझा की जाती रही। डब्ल्यूएचओ ने महत्वपूर्ण देखभाल सहित सभी स्तरों पर अपनी आबादी के लिए नैदानिक देखभाल को बढ़ाने के लिए चीनी अधिकारियों के प्रयासों को नोट किया है।

डब्ल्यूएचओ प्रदान करेगा चीन को तकनीकी सलाह और सहायता
चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने पहले बताया था कि इस समय ओमिक्रॉन सबलाइनेज बीए.5.2 और बीएफ.7 का प्रकोप है। डब्ल्यूएचओ लगातार पूछ रहा है कि आगे के अनुक्रमों को ओपन एक्सेस डेटाबेस जैसे कि जीआईएसएआईडी के साथ गहन फाइलोजेनेटिक विश्लेषण के लिए साझा किया जाए और जारी रखा जाए वायरस विकास नैदानिक देखभाल और उससे आगे काम करने वाले तकनीकी समूहों के साथ सहयोग। डब्ल्यूएचओ चीन के साथ काम करना जारी रखेगा तकनीकी सलाह और सहायता प्रदान करेगा और स्थिति का विश्लेषण करेगा।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!