Dark Mode
  • Sunday, 25 February 2024
एंजायटी के उपचार में एक्सरसाइज प्रभावी, ताजा शोध में हुआ यह खुलासा

एंजायटी के उपचार में एक्सरसाइज प्रभावी, ताजा शोध में हुआ यह खुलासा

नई दिल्ली । समय-समय पर किए के शोधों से ये पता चला है कि एंजायटी के उपचार के लिए एक्सरसाइज सबसे प्रभावी है। जानकारी के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में हुए एक शोध में ये बात सामने आई है कि एंजायटी का इलाज करने के लिए एक्सरसाइज, चिकित्सा या दवा से अधिक प्रभावी हो सकता है। अध्ययन में उन लोगों को शामिल किया गया, जो 12 सप्ताह तक नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि कर रहे थे।उन लोगों में अवसाद, चिंता या मनोवैज्ञानिक संकट में सुधार देखने की संभावना, चिकित्सा या प्रमुख दवाओं के साथ इलाज करने वालों से 1.5 गुना अधिक थी।व्यायाम करने वाले लोगों को एंजायटी से जल्दी छुटकारा मिलता।

 

जानकारी के मुताबिक, शोधकर्ताओं का सुझाव है कि एंजायटी से निजात के लिए एक्सरसाइज को प्राथमिकता देना चाहिए। उच्च तीव्रता वाले व्यायाम करने से अवसाद और चिंता में अधिक सुधार देखा गया।एरोबिक व्यायाम जैसे चलना, प्रतिरोध प्रशिक्षण, पाइलेट्स और योग सहित सभी प्रकार की शारीरिक गतिविधि एंजायटी के इलाज में कारगर हैं। बताया गया कि मानसिक स्वास्थ्य पर व्यायाम का सबसे बड़ा लाभ अवसाद, एचआईवी या गुर्दे की बीमारी वाले लोगों में था।जो महिलाएं गर्भवती थीं या जो प्रसवोत्तर अवधि में थीं, उनमें भी व्यायाम से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार देखा गया। शोध से पता चलता है कि आपके मानसिक स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए व्यायाम करने से ज्यादा समय नहीं लगता है।

 

बता दें कि तेजी से बदलती जीवनशैली में लगभग हर कोई कभी न कभी एंजायटी का शिकार हो जाता है।कई बार यह सामान्य होती है, लेकिन कई मामलों में यह कई दिनों, कई महीनों और कई साल तक के लिए भी हो सकती है।ऐसे में एंजायटी को लेकर समय-समय पर तरह-तरह के शोध होते रहते हैं।वैसे तो एंजायटी की समस्या से निदान पाने के लिए डॉक्टर की सलाह से दवाइयां ली जाती हैं।

 

Comment / Reply From

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!