Dark Mode
  • Thursday, 25 April 2024
पपीते के हलवा होता है फायदेमंद

पपीते के हलवा होता है फायदेमंद

खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना हेल्दी भी

नई दिल्ली । पपीते के हलवा खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना हेल्दी भी। पपीता में विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है। इसमें विटामिन-ए, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपको कई परेशानियों से बचाते हैं।

इसके लिए आप पपीता और गुड़ का हलवा बनाकर खा सकते हैं। जिससे आप कई तरह के संक्रमण से बच सकते हैं। पपीता में कई तरह के एंजाइम्स होते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाते हैं। इसमें मौजूद डाइट्री फाइबर पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है। पपीता में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो वजन घटाने के लिए कारगर है।

वेट लॉस डाइट में आप पपीते का हलवा शामिल कर सकते हैं। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ वजन कम करने में भी सहायक है। इसे खाने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और आप बार-बार खाने से बचते हैं। अगर आपको कब्ज की समस्या है, पपीते का हलवा खा सकते हैं। यह मल त्यागने की क्रिया को असान बनाने में मदद करता है।

पपीते का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले पका हुए पपीते के छिलके उतार लें, इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर एक पैन गर्म करें, इसमें 1 चम्मच घी डालें। फिर कटे हुए पपीते को भून लें, इसे मैश करें। अब इसमें दूध और गुड़ मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। चाहें तो ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर सकते हैं।

बता दें कि सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट काफी जरूरी है। यह कई रोगों से बचाने में कारगर है। आप फास्ट फूड्स की जगह फल और सब्जियों से कई तरह के स्वादिष्ट डिश बना सकते हैं, जो स्वाद के साथ सेहत से भरपूर है।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!