Dark Mode
  • Tuesday, 17 September 2024
24 जनवरी को हो सकता है दिल्ली एमसीडी मेयर का चुनाव

24 जनवरी को हो सकता है दिल्ली एमसीडी मेयर का चुनाव

नई दिल्ली । एमसीडी दिल्ली में सदन की बैठक अब 24 जनवरी को होगी। इसी दिन एमसीडी के पार्षदों का शपथ ग्रहण होगा। इसके तत्काल बाद मेयर का भी चुनाव हो जाएगा। इस संबंध में दिल्ली के उपराज्यपाल ने मंजूरी दे दी है। एलजी वीके सक्सेना ने अपने आदेश में सदन की बैठक सदस्यों के अलावा मेयर और डिप्टी मेयर के साथ स्टेंडिंग कमेटी के छह सदस्यों के शपथ ग्रहण को भी मंजूरी दी है। इससे पहले छह जनवरी को एमसीडी सदन की बैठक हुई थी लेकिन हंगामा होने की वजह से ना तो शपथ ग्रहण हो पाया और ना ही मेयर का चुनाव।

बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच टकराव तथा एलजी से कड़वाहट के बीच दो दिन पहले ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और एलजी के बीच मीटिंग हुई थी। मीटिंग से निकलने के बाद सीएम केजरीवाल ने ऑल इस वेल का संकेत दिया था। उसी समय से उम्मीद जताई जाने लगी थी कि जल्द ही एमसीडी में सदन की बैठक को मंजूरी मिल सकती है।

एमसीडी चुनाव के छह जनवरी को पहली बैठक हुई थी। हालांकि बैठक शुरू होने के साथ ही हंगामा शुरू हो गया था। यह हंगामा एलजी द्वारा नियुक्त 10 एल्डरमैन (मनोनीत पार्षद) को पहले शपथ दिलाने को लेकर शुरू हुआ था। आम आदमी पार्टी (आप) इसका विरोध कर रहे थे जबकि बीजेपी के पार्षद इसके समर्थन में खड़े हो गए। परिणाम स्वरुप दोनों तरफ के पार्षदों के बीच नौबत हाथापायी तक की आ गई। ऐसे हालात में प्रोटेम स्पीकर ने मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव कराए बिना ही बैठक को रद्द कर दिया।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!