Dark Mode
  • Saturday, 20 April 2024
खाद्य पदार्थों का गलत संयोजन कर सकता है बीमार

खाद्य पदार्थों का गलत संयोजन कर सकता है बीमार

सेहत के लिए बन सकते हैं घातक


नई दिल्ली। खाद्य पदार्थों के गलत संयोजनों से कई तरह के संभावित नुकसान हो सकते हैं। हम कई बार स्वाद के चक्कर में सेहत के साथ गलती कर बैठते हैं। कुछ लोगों को पसंद होता है कि वो खाने के साथ एक्सपेरिमेंट करें और मिक्स मैच कर के उसका लुत्फ उठाएं। भोजन तैयार करने के निर्देशों का पालन करना चाहिए।

कुछ फूड आईटम्स ऐसे है जिनका एक साथ सेवन करने से यह जहरीले साबित हो सकते हैं। कुछ दवाओं के साथ शराब मिलाना या शराब के साथ उनका सेवन करना हानिकारक हो सकता है, जैसे कि एंटीडिप्रेसेंट, पेन किलरर्स जैसी दवाओं को शराब के साथ लेना घातक भी हो सकता है। कच्चे या अधपके मांस या अंडों का सेवन करने से साल्मोनेला, ई. कोलाई और कैंपिलोबैक्टर जैसे बैक्टीरिया के कारण फूड पॉसनिंग हो सकती है। कोशिश करें कि इन्हें पूरी तरह से पकाकर ही इस्तेमाल करें और कच्चे रूप में इनका साथ में सेवन करने से बचें।

एनर्जी ड्रिंक के साथ अल्कोहल का संयोजन खतरनाक हो सकता है, क्योंकि एनर्जी ड्रिंक में मौजूद कैफीन अल्कोहल के प्रभाव पर असर डाल सकते हैं, जिससे की अधिक सेवन के चलते अल्कोहल पॉइजनिंग हो सकती है।कई लोगों को आदत होती है कि सुबह हेल्दी नाश्ता करने के चक्कर में फल और दूध का साथ में सेवन करते हैं। लेकिन दूध पीने के तुरंत बाद फल खाने से अपच हो सकता है, क्योंकि फलों की एसिडिक मात्रा पेट में दूध के साथ गलत रिएक्ट कर सकती है।

 

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!